तीसरी क्लास के बच्चे ने रोबोट बनाकर किया कमाल, दुनिया देखकर हुई हैरान

तीसरी क्लास के बच्चे ने रोबोट बनाकर किया कमाल, दुनिया देखकर हुई हैरान:

नई दिल्‍ली। अभी तक आपने कई सारे रोबोट देखे होंगे। आमतौर पर इन्‍हें कोई इंजीनियर या साइंटिस्‍ट बनाकर तैयार करते हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी सुना या देखा है कि मात्र चार साल की उम्र में किसी बच्‍चे ने रोबोट बनाया हो। जिस उम्र में आम बच्‍चे कुछ समझ नहीं पाते उस उम्र में कोई बच्‍चा रोबोट बना दे ये कोई बहुत बड़ा अचंभा हो सकता है। लेकिन ये सच है।

सारंग सुमेश

आपको बता दें कि कोच्चि के रहने वाले सारंग सुमेश देश के सबसे छोटे और मात्र चार साल की उम्र में रोबो बनाने वाले सबसे यंग रोबो मेकर हैं। सारंग ने अबतक एक सफाई करने वाला रोबोट, नेत्रहीन लोगों के लिए स्टिक और एक रोबॉटिक हाथ बनाया है। उनकी इस काबिलियत को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है।

बता दें, सारंग को लेकर कहा जाता है कि उन्‍हें रोबोट बनाने की प्रेरणा अपने इंजीनियर पापा से मिली। इसके अलावा एक बार सारंग ने अपनी मां को फर्श को क्‍लीन करते हुए देखा था। यह देखकर सारंग के मन में आया कि क्‍यों न कुछ ऐसी चीज बनाई जाए जिससे आसानी से फर्श को साफ किया जा सके। इस तरह उन्‍होंने सफाई करने वाले रोबोट को तैयार चाहिए।

हालांकि अब सारंग आठ साल के हो चुके हैं और वह तीसरी क्‍लास में पढ़ते हैं। अब तक उन्‍होंने कई सारी अचीवमेंट हासिल की है। इसके अलावा वह चीन के शेनझेन में फैब 12 सम्मेलन में सबसे कम उम्र के रोबोट मेकर थे। हाल ही में उन्‍होंने एक र्स्‍माट बेल्‍ट का निर्माण किया है। इस बेल्‍ट की खासियत यह है कि दुर्घटना स्थिति को समझकर यह अपनी प्रतिक्रिया देता है।

वहीं यह बेल्‍ट स्‍पेशली बच्‍चों और बुजुर्ग को ध्‍यान में रखकर डिजाइन की गई है। इसमें ऐसी डिवाइस लगाई गई है जिससे वॉटर, फायर सेंसर और पानी आग का पता भी लगाया जा सकता है। इस तरह जैसे ही कोई घटना होने के चांसेस होते हैं बेल्‍ट अपने आप खुल जाती है।via puri dunia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *